Tuesday, December 9, 2008

"ड्रुइड पेड़" हिस्सा 2

मेरा छोटा पेड़ की ऊँचाई सिर्फ़ तीन फ़ीट है. छोटा पेड़ लिए हमेशा विषय होता है. एक साल विषय 'विदूषक' था. दूसरे साल यह 'सोना' था--सोने आभूषण, सोनी बत्तियाँ, सोना रिबन. चार साल पहले विषय 'घटियाँ' था. बड़ा पेड़ सजाने गड़बड़ होता है. मगर छोटा पेड़ सजाने शान्त है. बड़ा पेड़ विशाल है और उसको बहुत आभूषण, चीजें, खिलौने, और रंग है. उसको साफ़ सौंदर्यपरक नहीं है. इस के कारण जब मैं छोटी थी, मुझे बड़ा पेड़ सजाना पसंद नहीं, तो चाची केरन ने मुझको छोटा पेड़ सजाना दिया.

पेड़ सजाकर हम रात का खाना खाते हैं. हर साल हम खाना चीनी और पिज़ा के रेस्तरों से आर्डर कर होते हैं (क्योंकि जब मैं, मेरी बहनें, और हमारे चचेरे बच्चे छोटे थे, हम खाने के बारे में चयनात्मक थे. अब चीनी खाना और पिजा खाने परम्परा है.

खाने के बाद हम तोहफ़ा खोलते हैं. इस बीच में डैन्यल ने उपने सिर पर रेनडियर के मृगशृंग रखे. बहुत प्यारा था. वह दौर रहा था, रूदाल्फ़ (Rudolph) हो रहा था. डैन्यल ने सोचता था कि चाचा टॉम (डैन्यल के नाना) सैन्टा क्लॉज़ (Santa Claus) थे. पचास बार रिबन से डैन्यल/रूदाल्फ़ ने सरे घर के अन्दर इधर-उधर घसीटा. फिर चाची केरन के बारी थी, फिर ब्री, ब्राइयन, और रेचल कि बारी थी. किसी तरह से मैंने उनकी किस्मत से बचे रही.

विदूषक - court jester
शान्त - peaceful
सौंदर्यपरक - aesthetic
चयनात्मक - selective
मृगशृंग - antler
घसीटना - to drag
बारी - turn (at a game, f)
किसी तरह से - somehow
से बचे रहना - to avoid

No comments: