Friday, January 23, 2009

क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान




क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान मैं बहुत व्यस्त थी. मेरी चाह थी कि दिसम्बर का अंत आरामदेह हो, लेकिन नहीं संभव था.

मैंने तीन निबंध अंग्रेजी में लिखे और एक हिन्दी में. मेरी हिन्दी निबंध का विषय गोरी लड़कियाँ बालीवूड फिल्मों में था. अंग्रेजी में मेरा ख़याल इस विषय के बारे में पेचीदा है, तो जब मैंने हिन्दी निबंध ख़त्म किया, तब खुश हुई और मुझे ख़ुद पर गर्व था. क्लासें ख़त्म करके मैं दो तीन दिनों के लिए ऍन आर्बर में रही और मैंने दोस्तों के साथ समय बिताया. अच्छा था, पर मुझे थोड़ी बीमारी थी और सोने चाहिए. हमने "स्लैद" किया, खेल खेले, स्वादिष्ट खाना खाया, इत्यादि. फ़िर मैं माता-पिता के घर गई और रोयल ओक (Royal Oak) दोस्तों से मिली.

क्रिसमस के दिन मैं, अपने माता-पिता, और मेरी बहन रेचल (Rachel) ने हवाई जहाज़ से सफर किया. मेरी दूसरी बहन, जाना (Jana), डललस (Dallas) में रहती हैं. जाना के घर में हम रह गए जाना के परिवार के साथ. बहुत मुश्किल है की जाना और अपने बच्चे हम से दूर रहते हैं तो जब हम सब साथ-साथ हैं बहुत ख़ास समय है. एक दिन डललस में हमने "कोशर" शाकाहारी भारतीय खाना रेस्तरां गई. खाना नहीं बहुत अच्छा था लेकिन स्थिति सुखदायक थी.

आरामदेह - restful
पेचीदा - complicated
(x को) y पर गर्व होना - (for x) to be proud of y
सुखदायक - amusing

No comments: