Thursday, February 5, 2009

नूपूर और अपना परिवार

जब मैं डल्लस (Dallas) गई और मेरे रिश्तेदार से मिली तब मैंने छोटे टैक्सर्कॉना (Texarkana) का सफर किया. मेरी सहेली नूपूर लाला के माता-पिता टैक्सर्कॉना में रहते हैं. नूपूर बास्टन (Boston) में रहती है और MIT के लिए काम करती है. वह "रीसर्च असिस्टंट" है और आम तौर पर दिमाग़ "स्कैन" करती है. क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान नूपूर अपने माँ-बाप के घर गई तो हम दोनों टैक्सस में समान समय के लिए थीं. हम दोनों यह सुनकर बहुत खुशी हुई. हर महीने मैं फोन पर नूपूर से बात करती हूँ. लेकिन कम ही मैं नूपूर से मिल सकती हूँ.

दिसंबर छब्बीसवां को मैं नूपूर के परिवार से मिल गई. नूपूर का एक भाई है, कूनाल. कूनाल और नूपूर के माता-पिता बहुत प्यारी लोग हैं. अपने घर में दो दिनों के लिए मैं ठहरी हुई थी. बहुत-सा स्वादिष्ट खाना, अच्छा बात-चित, और खुश भावनाएं थे. मैं परिवार में हमेशा शामिल लगती थी. कूनाल, नूपूर, और मैं ने "ब्रौनीज़" (brownies) बनाई. नूपूर और मैं ने हिन्दी फ़िल्म देखी. एक रात को मैं, नूपूर, और नूपूर की माता ने छोले बनाए. छोले मेरा पसंदीदा भारतीय खाना है और इसलिए नूपूर की माता ने छोले बनने के बारे में हम सिखाया. उस रात मैंने सब बटुरे बनाए. मुझे ख़ुद पर गर्व था.

Note: I think in the Usha Jain book that it says मिलना never takes ने, but if it does, and thus I've messed up a lot of sentences in this post, I'll gladly change them.

दिमाग़ - brain (m)
x में शामिल - included in x
गर्व - pride (m)

No comments: