Tuesday, November 25, 2008

स्नोर्क की कहानी - हिस्सा दो

"श्री पैन्डा,
तुम बेवकूफ़ हो. क्या तुमको लगता था की तुम मेरे कानूनों के ऊपर हो? मेरा चिड़ियाघर है. मुझे सब चिडियाघर के जानवर और सक्रियता मालूम हैं. हर जानवर मुझे घूँस चुका देते हैं. तुम नहीं अलग हो! आज तुमको महत्त्वपूर्ण सबक़ सिखाऊँगा. मुझे दो दर्जन केले लाओ या तुम्हारी बेटी मर जाएगी.
--शासक बंदर"

स्नोर्क को आश्चर्य और परेशानी हुआ. स्नोर्क का चेहरा देखकर कोपर्नाकिस ने पूछा "क्या हुआ है?"

"हमको जाना है और सीता बचाना पड़ेगा!" स्नोर्क ने घोषित किया.

"कहाँ जाना है?" चार्ली ने कहा. "कौन बचाना पड़ेगा?" कोपर्नाकिस ने कहा.

"हम चिड़ियाघर जाएंगे. यहाँ मेरी बचपन से दोस्त, सीता पैन्डा, बंधक व्यक्ति है. पैन्डा बापू, चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. स्थिति सुधरेगी."
...
चिड़ियाघर के अन्दर बहुत-सी बाधाएं थीं. हमारे वीरों ने पोलर (polar) भालू से लड़ा. तितलियों ने हम पर हमला किया. उन्होंने शेर की पहेली को हल किया. कंगारू से भाग गए. हिपपॉटमस ने वीर खाने की कोशिश की.

मैं सोचती थी कि उनके खोज असंभव थी. परंतु उन्होंने सीता पैन्डा को पाया...और शासक बंदर भी!

"हा, हा, हा! तुम, श्री पैन्डा कि तरह, बेवकूफ़ भी हो, " निर्दय बंदर ने कहा. "तुम हार जाएंगे. मेरे बंदर निन्जज़ (ninjas), हमला करो!"

लेकिन बंदर निन्जज़ नहीं हिले. बंदर शासक कंजूस मालिक था और वे बदमाश से तंग आए थे.

सीता बची. पैन्डा बापू बहुत खुश थे. स्नोर्क, चार्ली, और कोपर्नाकिस चिड़ियाघर के राजा हुए और उन्होंने विनम्रती से शासन किया.

और शासक बंदर? चिड़ियाघर से जंगल भागा और बाघ ने निर्दय बंदर खाया.

सक्रियता - activities
घूँस - bribe (f)
चुकाना - to settle a bill
सबक़ - lesson (m)
शासक - ruler (potentate)
घोषित करना - to declare
सुधारना - to be set right
(से) लड़ना - to fight (with)
वीर - hero
तितली - butterfly (f)
हमला करना - to attack
पहेली - riddle (f)
(x) को हल करना - to solve (x)
खोज - search, quest (f)
कंजूस - mean, miserly
x से तंग आना - to be fed up with x
विनम्रती - humility
शासन करना - to rule
बाघ - tiger (m)

1 comment:

Udan Tashtari said...

बहुत अच्छा प्रयास है. बधाई एवं शुभकामनाऐं.