Sunday, November 30, 2008

थेंक्सगिविंग (Thanksgiving)

पाँच साल की उम्र से हर थेंक्सगिविंग (Thanksgiving) मैं अपने परिवार के साथ कैरन पोप (Karen Pope) के परिवार से मिलने आ होता है. मेरी माँ अख़बार के लिए काम करती थी. श्रीमती पोप ने एक ही समाचार-पत्र के लिए काम किया. पैंतीस साल पहले था. दस सालों के लिए पोप परिवार वर्मान्ट (Vermont) में रहा. लेकिन अब श्री और श्रीमती पोप मिशिगन में रहते हैं. तीन पोप बच्चे हैं--रबैका, ऐमली, और फ्रैड (Rebecca, Emily, & Fred). रबैका 'सोशल वर्कर' (social worker) है और उत्तर केरोलाइना (Carolina) में रहती है. ऐमली विस्कान्सन (Wisconsin) सरकार का नौकर है. फ्रैड डिट्रोइट में काम करता और रहता है. हम सिर्फ़ एक बार हर साल के दौरान पोप परिवार से मिलते हैं. हमको पोप परिवार के साथ बहुत मज़ा आता है.

इस साल हमने आलू, सब्ज़ियाँ, टर्की (turkey), 'टोफ़र्की' ("Tofurkey", टोफू), सलाद, शोरबा, और पाइ (pie) खाए. टोफ़र्की थोरी अजीब थी. खाकर आम तौर पर हम बच्चे फुटबॉल खेल रह होते थे, मगर इस साल वयस्कों और बच्चों ने 'पिक्षनेरी' (Pictionary) खेली. मैं और रेचल (मेरी बहन) को कलात्मक कुशलताएँ हैं. पर हमारे माता-पिता तस्वीर नहीं बना सकते हैं. इसलिए हम हार गए.

पिक्षनेरी खेलकर फ्रैड और बैका ने 'कसीनो रोयॉल' देखी. इस बीच में मैंने श्री पोप, ऐमली, और रेचल से बात की. श्रीमती पोप और मेरे माता-पिता रसोई में थे, साफ़ कर रहे थे.

एक ही - the same one
सलाद - salad
शोरबा - soup
वयस्क - adult
कलात्मक - artistic
कुशलता - skill (f)
इस बीच में - meanwhile

2 comments:

हें प्रभु यह तेरापंथ said...

प्रिय लिआ Lia
यह जानकर अच्छा लगा कि आप हिन्दी को पसन्द करती है। और अपना ब्लोग हिन्दी मे लिखती है। आपका प्रयास सुन्दर है।
आपकि हिन्दी पढकर मजा आता है। (आई लाईक यॉर हिन्दि)
please visit my hindi BLOG
"HEY PRABHU YEH TERA PATH"

जय हिन्द॥॥॥॥॥

Smart Indian said...

आभार दिवस की शुभकामनायें!