Monday, October 6, 2008

मुझे फ़ॉल पसंद है

शरद् मेरी प्रिय ऋतु है | ऐन अरबर में फ़ॉल बहुत खूबसूरत है | पत्ते आग की तरह देखते हैं | पेड़ की डाल लाल नारंगी पीले ऱत्न भर गया | शीतल हवा चल रही है, तेज़ और स्फूर्तिदायक | अपना मन में रंग, धूप, और हवा नाच और खेल रहे हैं और मुझे आनंद महसूस है | फ़ॉल के दौरान में सफ़र कर जाना चाहती हूँ--नए लोगों से मिलना, नयी जगह देखना, नए खाना खाना--मानों मैं साहसिक व्यक्ति हो |

शरद् के दौरान बहुत अच्छे उत्सव हैं | यहूदीवाढ का 'कैलेंडर' में चार महत्त्वपूर्ण त्यौहार फ़ॉल में हैं : रोश हशाना, योम किप्पुर, सिम्ख़्हात टोरह, और सूकोट | शायद मैं उन त्यौहारों के बारे में दूसरी ब्लॉग ऐंट्री में लिखूँ | ख़ैर मेरा पसंदीदा फ़ॉल उत्सव 'हालोवीन' है ! मेरा जन्म 'हालोवीन' को हुआ तो अपने लिए अक्तूबर ३१ उत्सव और जन्मदिन है | हर साल मेरी साल-गिरह को ज़्यादातर अमरीकी लोग मनाते हैं | लोग मिठाइयाँ अजनबीयों को देते हैं और सब लोग मिलनसार और खुश हैं | 'हालोवीन' सबसे अच्छा जन्मदिन है |

डाल - branch (f)
ऱत्न - jewel (m)
शीतल हवा - cool breeze
स्फूर्तिदायक - refreshing
आनंद - delight
मानों - as if
साहसिक व्यक्ति - adventurer
उत्सव - festival (m)
यहूदीवाढ - Judaism
महत्त्वपूर्ण - important
त्यौहार - religious festival (m)
अजनबी - stranger (m)
मिलनसार - friendly

1 comment:

रवि रतलामी said...

LIA, आपने बहुत ही सुंदर निबंध लिखा है. शुभकामनाएँ. कभी कोई कहानी लिखें