Tuesday, October 28, 2008

हैलोवीन के बारे में, हिस्सा एक

मुझे लगते है कि यह हफ़्ता बहुत अच्छा होगा क्योंकि शुक्रवार को हैलोवीन होगा और सोमवार को दीवाली होगी. दीवाली के लिए मैं एक्ज्योत के घर जाऊँगी और एक्ज्योत लज़ीज़ भारतीय खाना बनाएगी. ज़ैक (Zach) और प्राभ्ज्योत भी हमारे साथ खाएंगे. शायद खाने के पहले हम गुद्वारा जाएँ.

बहुत कारण हैं कि मुझे हैलोवीन पसंद है. सबसे पहले हैलोवीन मेरा जन्मदिन है, लेकिन यह नहीं बहुत अहम है. अगर हैलोवीन मेरा जन्मदिन नहीं था, यह मेरा पसंदीदा उत्सव भी हो. हैलोवीन को दिलचस्प इतिहास है. इसका नाम का मतलब 'सब संतों की शाम' (All Hallow's Eve). अगले दिन 'सब संतों का दिन' है - नवंबर १. ईसाईयों के लिए 'सब संतों का दिन' पर्व त्यौहार होता है. इस दिन को ईसाई अपने संत मना होते हैं.

लेकिन हैलोवीन का मूल नहीं ईसाई है. दो हज़ार साल पहले केल्त्ज़ (Celts) आयरलैंड, यूनाइटद किंग्डम, और फ्रांस (Ireland, UK, and France) में रहते थे. अपना नया साल नवंबर १ को शुरू कर होता था.

पर्व - feast
मूल - origin (m)

No comments: